Traditional Costumes Of India

भारत की पारंपरिक पोशाकें

                      (Traditional Costumes Of India)

 

 

सुजनी (बिहार)

सुजनी बिहार की एक पारंपरिक कढ़ाई कला है, जिसे भौगोलिक संकेत (जी.आई.) टैग प्राप्त है। यह कला मुख्य रूप से मुजफ्फरपुर और मधुबनी जिलों के कुछ गांवों में महिलाओं द्वारा की जाती है। इसमें साड़ियों और धोतियों पर कढ़ाई का काम किया जाता है, जिससे नवजात शिशुओं के लिए सॉफ्ट कवर बनाए जाते हैं। यह कला महिलाओं की पीड़ा और महत्वाकांक्षाओं को दर्शाती है।

पॉनपुई (मिजोरम)

पॉनपुई एक रजाई जैसा बुना हुआ कपड़ा है, जिसे मिजोरम की लड़कियां शादी के बाद ससुराल जाते समय पहनती हैं। अविवाहित लुशाई लड़कियां ज़कुओलाइसेन पहनती हैं। यह मिजो कपड़ा विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

तवल्लोहपुआन (मिजोरम)

तवल्लोहपुआन मिजोरम की पारंपरिक पुआन (शाल) है, जिसे जी.आई. टैग प्राप्त है। मिजो महिलाएं आमतौर पर पुआन पहनती हैं, जबकि लड़कियां कावरेची और पुन्चेई पहनती हैं। पुरुष सफेद रंग के कोट और लंबे कपड़े पहनते हैं। मिजो लोगों के पास नगोतेखेरह, हमरम, सिहना और हनो जैसे पारंपरिक कपड़े भी हैं।

पानो भाजू (गोवा)

गोवा के कपड़े पूर्वी और पश्चिमी दोनों शैलियों को दर्शाते हैं। महिलाएं नऊवारी साड़ी और पानो भाजू जैसे पारंपरिक परिधान पहनती हैं, जबकि पुरुष पुद्दवेम पहनते हैं। यह गोवा की समृद्ध कपड़ा विरासत को दर्शाता है।

घो और किरा (भूटान)

घो भूटान में पुरुषों के लिए पारंपरिक और राष्ट्रीय पोशाक है। यह एक टखने तक की लंबाई का कपड़ा है, जिसमें बुने हुए कपड़े का एक आयताकार टुकड़ा होता है। इसे शरीर के चारों ओर लपेटा और मोड़ा जाता है, दोनों कंधों पर चांदी के ब्रोच (कोमा) से पिन किया जाता है, और एक लंबी बेल्ट से कमर पर बांधा जाता है।

किरा भूटान में महिलाओं के लिए राष्ट्रीय पोशाक है। इसमें एक वोंजू (लंबी बाजू का ब्लाउज) और बाहर एक छोटी जैकेट या टोगो शामिल होता है। यह भूटानी संस्कृति और पहचान का प्रतीक है।

फेरन (कश्मीर) – Traditional Costumes Of India

फेरन कश्मीर में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए पारंपरिक ऊनी पोशाक है। इसका प्रयोग ज्यादातर सर्दी के मौसम में किया जाता है। लोग कभी-कभी मखमली गोंचा, कशीदाकारी कमर कोट, जूते और टोपी भी पहनते हैं। फेरन कश्मीरी संस्कृति और परंपरा का प्रतीक है।

चिकनकारी (उत्तर प्रदेश) – Traditional Costumes Of India

चिकनकारी उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण शिल्प है, जिसमें सुई के काम के साथ नाजुक और पारंपरिक हाथ की कढ़ाई होती है। इसके रूपांकनों में पुष्प, बेल, पक्षी और जानवर शामिल होते हैं। यह शिफॉन, मलमल, ऑर्गेंजा, ऑर्गेंडी और रेशम जैसे कपड़ों पर किया जाता है। लखनऊ चिकनकारी को 2008 में जी.आई. टैग दिया गया है।

बौचे (अरुणाचल प्रदेश) – Traditional Costumes Of India

बौचे अरुणाचल प्रदेश की पारंपरिक पोशाक है। शादी समारोहों के दौरान लोग विभिन्न प्रकार के सामान पहनते हैं जैसे बियांग सिपी, तलेई, बूयह टैप, बौचे, बूयह गतजियांग, कोकतुंग, दोमुई चे, हाबो टेरी, पेबर, और संपू, सांगियांग, अनबोउ और सेंग्मे के रूप में जाने जाने वाले विभिन्न प्रकार के मोतियों की जंजीरें। ये पोशाकें उनकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं।

मेखला (असम) – Traditional Costumes Of India

असम में महिलाएं ‘मेखला’ (लॉन्ग-स्कर्ट टाइप लोअर गारमेंट) और चादोर (शरीर के ऊपरी हिस्से में प्लेट्स के साथ पहना जाने वाला कपड़ा) पहनती हैं। मेखला असमिया संस्कृति का प्रतीक है और विभिन्न डिजाइनों और रंगों में उपलब्ध है।

पैठानी साड़ियां – Traditional Costumes Of India

महाराष्ट्र की यह विशेष साड़ियां नौ गज लंबी होती हैं और उन्हें लुगदे के रूप में भी जाना जाता है। ये रेशमी साड़ियां औरंगाबाद जिले के पैठण शहर से आती हैं, जिससे इनका नाम आया है। महिलाएं इन्हें चोली नामक ब्लाउज के साथ पहनती हैं।

बांधनी -Traditional Costumes Of India

यह एक कठिन बुनाई तकनीक है जिसमें कपड़े को कसकर बांधा जाता है और फिर रंगा जाता है ताकि विशिष्ट डिजाइन और पैटर्न बन सकें। इसका मूल संस्कृत शब्द “बंधन” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “बांधना”।

पश्मीना – Traditional Costumes Of India

 यह दुनिया का सबसे महंगा और बहुमूल्य कपड़ा है। यह कश्मीरी चंगथांगी बकरियों की ऊन से बना होता है और कश्मीर-लद्दाख क्षेत्र का विशिष्ट उत्पाद है। इसे 2013 में भौगोलिक संकेत टैग भी मिला था।

धोती-गमोसा – Traditional Costumes Of India

असम में पुरुषों द्वारा पहना जाने वाला यह परंपरागत पोशाक धोती (निचला वस्त्र) और गमछा (कंधे पर पहना जाने वाला लंबा कपड़ा) से बना होता है। यह असमिया संस्कृति का प्रतीक है। एक बार दिल्ली में 1,455 मीटर लंबे हाथ से बुने गमोसे को विश्व रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया था।

मैसूर पेटा – Traditional Costumes Of India

यह कर्नाटक के मैसूरु और कोडागु जिलों में स्थानीय लोगों द्वारा पहनी जाने वाली एक विशिष्ट पारंपरिक पगड़ी है। यह शादियों और धार्मिक अवसरों पर पहनी जाती है और सम्मान व गरिमा का प्रतीक है। प्रतिष्ठित व्यक्तियों को औपचारिक समारोहों में मैसूरु पेटा पहनाकर सम्मानित किया जाता है।

हिमाचल प्रदेश: Traditional Costumes Of India

राजपूत पुरुष कुर्ता-चूड़ीदार पहनते हैं जबकि ब्राह्मण कुर्ता-धोती पहनते हैं। कशीदाकारी ओवरकोट और पगड़ी भी पहनी जाती है। महिलाएं राजपूत सलवार-कुर्ता और ब्राह्मण घाघरा-चोली, राहीदे और शॉल पहनती हैं।

उत्तराखंड: Traditional Costumes Of India

पुरुष कुर्ता के साथ लुंगी, धोती, पाजामा और पगड़ी (बुजुर्गों द्वारा) पहनते हैं। महिलाएं गढ़वाली क्षेत्र में साड़ी-ब्लाउज और शॉल तथा कुमाऊं में घाघरा-चोली और ओढ़नी (पिछोरा) पहनती हैं।

हरियाणा: Traditional Costumes Of India

पुरुष कुर्ता-धोती और पगड़ी का प्रचलन है जबकि महिलाएं कुर्ती, दामन और चुंदर पहनती हैं।

पंजाब: Traditional Costumes Of India

पुरुषों में कुर्ता-चूड़ीदार पजामा और पगड़ी तथा महिलाओं में सलवार-कमीज़ या कुर्ता प्रचलित है।

राजस्थान: Traditional Costumes Of India

पुरुष धोती, अंगरखा, कुर्ता-पजामा और पगड़ी पहनते हैं जबकि महिलाएं घाघरा-चोली और ओढ़नी पहनती हैं।

गुजरात: Traditional Costumes Of India

पुरुषों में चर्नो-केडियू और फेंटो (पगड़ी) तथा महिलाओं में चनियो-चोली, ओढ़नी और साड़ी पारंपरिक वेशभूषा है।

महाराष्ट्र: Traditional Costumes Of India

पुरुष धोती-कुर्ता, बंदी और पेहता पहनते हैं जबकि महिलाएं नौवारी साड़ी या लुगदा पहनती हैं।

गोवा: Traditional Costumes Of India

कैथोलिक पुरुष पश्चिमी पोशाक पहनते हैं लेकिन मछुआरे रंगीन शर्ट और हाफ पैंट पहनते हैं। कैथोलिक महिलाएं गाउन पहनती हैं जबकि गैर-कैथोलिक पानो भाजू, नौवारी और कशती पहनती हैं।

कर्नाटक: Traditional Costumes Of India

पुरुष कुर्ता, लुंगी और अंगवस्त्रम पहनते हैं। महिलाएं कांजीवरम, मैसूर और बैंगलोर की सिल्क साड़ियां पहनती हैं।

केरल: Traditional Costumes Of India

पुरुष मुंडू और मेलमुंडू तथा महिलाएं मुंडूम-नेरियथुम पहनती हैं।

तमिलनाडु: Traditional Costumes Of India

पुरुष लुंगी/धोती, अंगवस्त्र और अंगवस्त्रम पहनते हैं। महिलाएं कांचीपुरम साड़ी और युवा लड़कियां पावाड़ा पहनती हैं।

आंध्र प्रदेश: Traditional Costumes Of India

पुरुष धोती, कुर्ता और लुंगी पहनते हैं जबकि महिलाएं रेशमी साड़ी और लंगा-वोनी पहनती हैं।

तेलंगाना: Traditional Costumes Of India

पुरुषों में पंचा, कुर्ता और हैदराबाद शेरवानी तथा महिलाओं में लंगा वोनी, सलवार कमीज और चूड़ीदार प्रचलित है।

छत्तीसगढ़: Traditional Costumes Of India

पुरुष बिना आस्तीन का कुर्ता, धोती और टोपी पहनते हैं जबकि महिलाएं लुगदा और पोल्खा पहनती हैं।

इसी प्रकार आपने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय जैसे क्षेत्रों के पारंपरिक पोशाकों के बारे में भी विस्तृत विवरण दिया है।

गुजरात: Traditional Costumes Of India

पुरुषों की चर्नो-केडियू एक लंबी कुर्ता और फेंटो एक टर्बन है। महिलाओं की चनियो-चोली मुख्य रूप से रेशमी कपड़े से बनी होती है और ओढ़नी कंधों पर पहनी जाती है।

महाराष्ट्र: Traditional Costumes Of India

नौवारी/लुगदा एक 9 गज लंबी साड़ी है जिसे विशेष तरीके से पहना जाता है। पुरुष धोती, कुर्ता और बंदी (एक जैकेट) पहनते हैं। पेहता एक टर्बन है।

गोवा: Traditional Costumes Of India

कैथोलिक पुरुष पश्चिमी पोशाक पहनते हैं जबकि मछुआरे रंगीन शर्ट और हाफ पैंट पहनते हैं। कैथोलिक महिलाएं गाउन पहनती हैं। गैर-कैथोलिक महिलाएं पानो भाजू, नौवारी और कशती पहनती हैं।

कर्नाटक: Traditional Costumes Of India

कांजीवरम सूती साड़ी विशेष कसीदाकारी से सजी होती है। मैसूर सिल्क साड़ियां भी प्रसिद्ध हैं। पुरुष कुर्ता, लुंगी और अंगवस्त्रम (एक धोती जैसा वस्त्र) पहनते हैं।

केरल: Traditional Costumes Of India

मुंडू एक लंबा धोती है जिसे मर्दों द्वारा पहना जाता है। मेखला एक लंबा वस्त्र है जिसे पुरुषों द्वारा कमर पर लपेटा जाता है। महिलाएं मुंडूम नेरियथुम (लंबी साड़ी और ब्लाउज) पहनती हैं।

तमिलनाडु: Traditional Costumes Of India

कांचीपुरम सिल्क साड़ियां विख्यात हैं। युवा लड़कियां पावाड़ा पहनती हैं जो एक लंबा सलवार और ब्लाउज है। पुरुष लुंगी, अंगवस्त्र और अंगवस्त्रम पहनते हैं।

आंध्र प्रदेश: Traditional Costumes Of India

पुरुष धोती, कुर्ता और लुंगी पहनते हैं। महिलाएं रेशमी साड़ी और लंगा वोनी (एक स्टाइलिश लहंगा) पहनती हैं।

तेलंगाना: पुरुषों की पोशाक पंचा (धोती), कुर्ता और शेरवानी शामिल हैं। महिलाएं लंगा वोनी, सलवार कमीज और चूड़ीदार पहनती हैं।

उत्तर प्रदेश: Traditional Costumes Of India

हां पुरुष कुर्ता-पायजामा या धोती पहनते हैं। महिलाओं में बनारसी साड़ी और सलवार कमीज के साथ घाघरा-चोली प्रचलित है।

बिहार/झारखंड: Traditional Costumes Of India

पुरुष धोती/लुंगी और कुर्ता पहनते हैं। महिलाएं तुषर सिल्क साड़ी पहनती हैं। आदिवासी महिलाएं परहान और पंछी पहनती हैं।

बंगाल: Traditional Costumes Of India

पुरुष पंजाबी (कुर्ता) और धोती पहनते हैं जबकि महिलाएं सूती या रेशमी साड़ी पहनती हैं।

नॉर्थ-ईस्ट: यहां आदिवासी जनजातियों के विभिन्न पारंपरिक पोशाक प्रचलित हैं जैसे अरुणाचल में लबादा, मिजोरम में पुआन, नागालैंड में अलंगस्टु और किल्ट आदि। ये अक्सर हाथ से बुने गए रंगीन वस्त्रों से बने होते हैं।

सिक्किम:Traditional Costumes Of India

भूटिया जनजाति के पुरुष बाखू/खो नामक एक धोती और एक लम्बी कुर्ता पहनते हैं। महिलाएं भी समान पोशाक पहनती हैं। लेपचा पुरुष थोकरो-दम जैसी पारंपरिक वेशभूषा पहनते हैं जबकि महिलाएं दमवम नामक साड़ी और कुर्ता पहनती हैं।

असम:Traditional Costumes Of India 

पुरुष धोती, कुर्ता और कमर पर लपेटने वाला तोंगाली वस्त्र पहनते हैं। महिलाएं मेखला-चादोर या रिहा-मेखला नामक साड़ी और शॉल पहनती हैं। ये दोनों असमिया संस्कृति के प्रतीक हैं।

अरुणाचल प्रदेश: Traditional Costumes Of India

मिजो जनजाति पुरुष एक लंबा लबादा पहनते हैं। मोनपा पुरुष छोटी टोपी, बिना बाजू की कमीज और लंबी जैकेट पहनते हैं। निचली कमला घाटी में महिलाएं शरीर के ऊपरी हिस्से पर क्रिनोलिन पहनती हैं। अन्य आदिवासी जनजातियां जैसे आदि और शेरडुकपेन अपनी विशिष्ट पोशाकें पहनती हैं जिनमें जैकेट, कढ़ाई वाले कपड़े और टोपियां शामिल हैं।

नागालैंड: Traditional Costumes Of India

नागा पुरुष अलंगस्टु और किल्ट नामक पारंपरिक वस्त्र पहनते हैं। महिलाएं मेखला, अजु जांगुप सु, नीख्रो और मोयेर टस्क जैसी विभिन्न पोशाकें पहनती हैं।

मणिपुर:Traditional Costumes Of India

पुरुष धोती, कुर्ती और पगड़ी पहनते हैं जबकि महिलाएं फनेक, सारोंग और इन्नाफी पहनती हैं।

मिजोरम: Traditional Costumes Of India

मिजो पुरुष लंबे और चौड़े कपड़े पहनते हैं। महिलाएं पुआन, पावल कुट, चापचर कुट और हस्तनिर्मित ब्लाउज कावरेची पहनती हैं।

त्रिपुरा: Traditional Costumes Of India

पुरुष रिकुतु गमछा और कुबाई शर्ट पहनते हैं। महिलाओं की पोशाक रिनई और रीसा से मिलकर बनती है।

मेघालय: Traditional Costumes Of India

गारो महिलाएं एकिंग, ब्लाउज और दकमाण्डा पहनती हैं। खासी स्त्रियां जैनसेम स्कर्ट, ब्लाउज और शाल पहनती हैं। जयंतिया महिलाएं थो खिरवांग सारंग और ब्लाउज पहनती हैं। पुरुष लंबे कपड़े, जैकेट और पगड़ी पहनते हैं।

इस प्रकार, उत्तर-पूर्व के विभिन्न जनजातीय समुदायों के पारंपरिक पोशाक उनकी सांस्कृतिक विविधता और जीवन शैली को दर्शाते हैं। ये पोशाक हस्तनिर्मित होते हैं और विशिष्ट डिजाइन, रंगों और बुनाई तकनीकों से युक्त होते हैं।

पारंपरिक पोशाकों से विभिन्न परीक्षाओं मे पूछे गए प्रश्न

 

  1. घाघरा-चोली किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  2. साड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पूरे भारत की
  3. मुगलसराय कुर्ता किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: बिहार
  4. मेखला चादोर किस राज्य की पारंपरिक महिला पोशाक है? उत्तर: असम
  5. पिनारी किसकी पारंपरिक पुरुष पोशाक है? उत्तर: लक्षद्वीप
  6. पहाड़ी चोगा किन राज्यों से संबंधित है? उत्तर: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश
  7. पठानी सूट किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: पंजाब
  8. धोती-कुर्ता किस राज्य की पारंपरिक पुरुष पोशाक है? उत्तर: पश्चिम बंगाल
  9. मुंडु वधवा किस राज्य की पारंपरिक पुरुष पोशाक है? उत्तर: केरल
  10. पिनों किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: गोवा
  11. छेड़ा किस राज्य की पारंपरिक पुरुष पोशाक है? उत्तर: छत्तीसगढ़
  12. दुपट्टा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  13. कोथ किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: कोझिकोड
  14. लुंगी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: केरल और तमिलनाडु
  15. पहरांवा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: हरियाणा
  16. पिनजरी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: मणिपुर
  17. बाउरी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: मध्य प्रदेश
  18. मुंडासनी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: ओडिशा
  19. चांदियो किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: कश्मीर
  20. अनगरखा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  1. फेटा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  2. पिनाफोर किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: गोवा
  3. लेहेंगा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पंजाब
  4. खाडी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  5. कुर्ता-पजामा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  6. कोरी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: कर्नाटक
  7. गामछा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: असम
  8. बनारसी साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  9. तंजावुर साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: तमिलनाडु
  10. बालुचरी साड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: कश्मीर
  11. ओड़नी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तराखंड
  12. कावनी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कर्नाटक
  13. लिबास किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: लद्दाख
  14. नेपी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: नागालैंड
  15. नेतरियाल किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: हिमाचल प्रदेश
  16. पिनवन किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: मिजोरम
  17. देवनगरी साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  18. पायजामा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: पंजाब
  19. सेलवर किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: हरियाणा
  20. धोती किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु
  1. पटोला किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  2. जगदलपुरी साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: छत्तीसगढ़
  3. परिधान किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: आंध्र प्रदेश
  4. मुनियां किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: हिमाचल प्रदेश
  5. बंगाली साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: पश्चिम बंगाल
  6. ब्रिज किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: लद्दाख
  7. गोशा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: जम्मू-कश्मीर
  8. छेलिओ किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: नागालैंड
  9. सया किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: असम
  10. जोधपुरी सूट किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  11. दोग्री किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कश्मीर
  12. फेरा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  13. सलवार किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: हरियाणा
  14. पटची किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: महाराष्ट्र
  15. आदिवासी साड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: ओडिशा
  16. पांचोली किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  17. धारा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: राजस्थान
  18. नाट्यम साड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु
  19. कातिया किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: बिहार
  20. बाटिक लहंगा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: गुजरात
  1. अगरबत्ती साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पश्चिम बंगाल
  2. कंसाऊली साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तराखंड
  3. गद्दा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: आंध्र प्रदेश
  4. कलसी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  5. पेटा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: आंध्र प्रदेश
  6. पागड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  7. रेखता किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  8. शेरवानी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  9. पायजामा कुर्ता किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पंजाब
  10. नैनीताल टोपी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तराखंड
  11. चुनरी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: राजस्थान
  12. बाघू किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  13. कुटुपन्ती किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: केरल
  14. नेगलिगेम किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कर्नाटक
  15. फेटा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  16. हरिद्वारी जाला किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तराखंड
  17. बालुचरी कुर्ता किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कश्मीर
  18. चोलन किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु
  19. गमछा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: असम
  20. कांगड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: हिमाचल प्रदेश
  1. कालिका किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: ओडिशा
  2. बाउरी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: मध्य प्रदेश
  3. झिंगा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: नागालैंड
  4. फेटाफुल किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  5. मेखलिप किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: मेघालय
  6. बांधणी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  7. फुलकारी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पंजाब
  8. तुषार सिल्क किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: असम
  9. चिकन कढ़ाई किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: लक्षद्वीप
  10. बुनकरी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पश्चिम बंगाल
  11. भोपाली साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: मध्य प्रदेश
  12. केरिया किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: झारखंड
  13. आदिवासी पिनारे किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  14. गाईजिन किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: नागालैंड
  15. खेस किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: लद्दाख
  16. कुरती किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  17. फाफिया किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  18. पत्तु किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु
  19. महावीर वस्त्र किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  20. सदरी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: राजस्थान
  1. अंचल किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  2. हिरिया किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: बिहार
  3. पायजामा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: पंजाब
  4. वेणी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: केरल
  5. खादी साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  6. अरश किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कश्मीर
  7. रिहा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: असम
  8. खुन किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: लद्दाख
  9. सुफाट किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  10. गोपुर किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु
  11. बठुआ किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: मध्य प्रदेश
  12. नगाड़ा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: ओडिशा
  13. कन्नौज साड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  14. सदर किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  15. इकात किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: महाराष्ट्र
  16. शिकारी कुर्ता किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  17. चिकनकरी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: लक्षद्वीप
  18. बांधनी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: गुजरात
  19. पहनावा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: हरियाणा
  20. फेरमुखी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  1. महाराष्ट्रीय साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: महाराष्ट्र
  2. पगड़ी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  3. पाटोलू साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  4. काथा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कर्नाटक
  5. रेशमी कुर्ता किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पंजाब
  6. पुथिया किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: बिहार
  7. चिकन कढ़ाई साड़ी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: लक्षद्वीप
  8. गला किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  9. पगड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  10. गड़िया किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: मध्य प्रदेश
  11. खांडवी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: महाराष्ट्र
  12. मरु भूषा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: राजस्थान
  13. हेवी कीना किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कश्मीर
  14. कानजी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: केरल
  15. पिनारे किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  16. फाफिया किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तर प्रदेश
  17. शमलन किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: जम्मू-कश्मीर
  18. कुप्पा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: कर्नाटक
  19. नीलोफर किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कश्मीर
  20. परमपरा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: आंध्र प्रदेश
  1. मुंगपुट्टी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु
  2. पाग किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: मणिपुर
  3. गुरी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: उत्तराखंड
  4. लहंगा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: पंजाब
  5. नेप्पाली किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कर्नाटक
  6. बेलेदार किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: कर्नाटक
  7. हानसी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: हरियाणा
  8. कुदुमी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: तेलंगाना
  9. झाउ किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: मिजोरम
  10. भगालपुरी सिल्क साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: बिहार
  11. बंजारा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: कर्नाटक
  12. फालमानी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: गुजरात
  13. लुइंगो किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: नागालैंड
  14. लौंगी किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: उत्तराखंड
  15. इरा किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: आंध्र प्रदेश
  16. आदिवासी साड़ी किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: ओडिशा
  17. मुख़ा किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: जम्मू-कश्मीर
  18. लुंगी किसकी पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: तमिलनाडु और केरल
  19. जीनदा किस राज्य की पारंपरिक पोशाक है? उत्तर: जम्मू-कश्मीर
  20. बुचकुल किस राज्य से संबंधित है? उत्तर: मिजोरम

Indian Festival

Tyohar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top